इन दुर्गा माता मंदिरों की है खास महिमा, वीडियो में करे दुर्लभ दर्शन, पूरी होती है हर मनोकामना

देश में कई प्राचीन दुर्गा माता मंदिर हैं, साथ ही 52 देवी शक्तिपीठ भी हैं, जिनके दर्शन के लिए आप जा सकते हैं......
 
इन दुर्गा माता मंदिरों की है खास महिमा, वीडियो में करे दुर्लभ दर्शन, पूरी होती है हर मनोकामना

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! देश में कई प्राचीन दुर्गा माता मंदिर हैं, साथ ही 52 देवी शक्तिपीठ भी हैं, जिनके दर्शन के लिए आप जा सकते हैं। कई मंदिर चमत्कारी माने जाते हैं। कहा जाता है कि कुछ दुर्गा माता के मंदिर ऐसे हैं जहां दर्शन मात्र से ही भक्तों की मनोकामना पूरी हो जाती है। नवरात्रि के मौके पर इन मंदिरों में भक्तों की भीड़ लग जाती है, क्योंकि नौ दिनों तक इनके दर्शन मात्र से ही मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

कामाख्या मंदिर, गुवाहाटी

कामाख्या मंदिर असम राज्य के गुवाहाटी शहर में नीलांचल पहाड़ियों पर स्थित है। इस स्थान पर देवी सती का एक अंग गिरा था, जिसके कारण कामाख्या माता मंदिर को 52 शक्तिपीठों में से एक प्रमुख शक्तिपीठ के रूप में जाना जाता है। मान्यता है कि यहां माता सती की योनि गिरी थी। नवरात्रि के मौके पर कामाख्या माता के मंदिर के दर्शन किए जा सकते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर, कटरा

जम्मू और कश्मीर राज्य में माता वैष्णो देवी का एक मंदिर है। यह भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रमुख दुर्गा मंदिरों में से एक है। राज्य के कटरा जिले में त्रिकुटा पहाड़ी पर माता का मंदिर है। यहां मां दुर्गा वैष्णो देवी के रूप में विराजमान हैं। महालक्ष्मी, महाकाली और महासरस्वती पिंडी के रूप में त्रिकुट पर्वत की एक गुफा में निवास करती हैं।

वैष्णो देवी मंदिर, कटरा

जम्मू-कश्मीर राज्य में माता वैष्णो देवी का मंदिर है। यह भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रमुख दुर्गा मंदिरों में से एक है। राज्य के कटरा जिले में त्रिकुटा पहाड़ी पर माता का मंदिर है। यहां मां दुर्गा वैष्णो देवी के रूप में विराजमान हैं। महालक्ष्मी, महाकाली और महासरस्वती पिंडी के रूप में त्रिकुट पर्वत की एक गुफा में निवास करती हैं।