क्या आप बिजी लाइफ से लेना चाहते हैं ब्रेक तो घूमने के लिए एक्स्प्लोर करें भारत की यह जगह

क्या आप बिजी लाइफ से लेना चाहते हैं ब्रेक तो घूमने के लिए एक्स्प्लोर करें भारत की यह जगह
 
क्या आप बिजी लाइफ से लेना चाहते हैं ब्रेक तो घूमने के लिए एक्स्प्लोर करें भारत की यह जगह

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, व्यस्त जीवन की दिनचर्या का पालन करने वाले अधिकांश लोग थकान और तनाव के दबाव में रहते हैं। खुद के लिए समय न निकाल पाना मजबूरी हो सकती है, लेकिन यह हमें मानसिक रूप से बीमार भी बना रही है। खराब जीवनशैली, खान-पान से जुड़ी गलतियों के अलावा हर समय व्यस्त रहना भी हमें बुरी तरह प्रभावित करता है। वैसे आप व्यस्त जीवन के तनाव को दूर करने के लिए यात्रा करने की योजना बना सकते हैं।घूमने से मन और मस्तिष्क शांत होता है और हम अच्छा महसूस करने लगते हैं। इसलिए कहा जाता है कि अगर आप बिजी लाइफ से ब्रेक लेना चाहते हैं तो कहीं घूमने निकल जाएं। क्या आप 2 या 3 दिन की छोटी यात्रा करना चाहते हैं। छोटी छुट्टियों के लिए इन जगहों को बनाएं अपनी मंजिल।

कनाताल, उत्तराखंड
उत्तराखंड के छिपे हुए हिल स्टेशनों में से एक, कानाताल प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। यह एक शांत जगह है क्योंकि बहुत कम लोग घूमने आते हैं। शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता से मन को अच्छा लगता है। गर्मियों में भी यहां का मौसम काफी हद तक ठंडा रहता है। यहां ट्रेकिंग के अलावा और भी कई एडवेंचर एक्टिविटीज की जा सकती हैं।

मलाणा, हिमाचल
घूमने का प्लान है तो हिमाचल को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है? उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर लोग हिमाचल के हिल स्टेशनों को अपनी मंजिल बनाते हैं। गर्मियों में ठंडे मौसम और प्राकृतिक खूबसूरती के बीच आप खुद को महसूस कर पाएंगे। छोटी यात्रा के लिए हिमाचल प्रदेश के मलाणा गाँव की यात्रा करना सबसे अच्छा है।

डोडीताल, उत्तराखंड
उत्तराखंड का नैनीताल और ऋषिकेश एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। वैसे तो ऋषिकेश से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित डोडीताल एक छुपा हुआ पर्यटन स्थल है। पहाड़ों से घिरी इस जगह पर आप गर्मियों में भी दोस्तों के साथ चिल कर सकते हैं। इस गर्मी की छुट्टी में आइए डोडीताल घूमने।

चकराता
चकराता उत्तराखंड का एक खूबसूरत और आकर्षक पर्यटन स्थल भी है। यह अपने सांस्कृतिक इतिहास के लिए जाना जाता है, लेकिन इसकी प्राकृतिक सुंदरता भी इसे अपना दीवाना बना लेती है। यह ऋषिकेश से 135 किलोमीटर दूर है, लेकिन आप यहां देहरादून से भी पहुंच सकते हैं।