'भूत-पिशाच, आत्माएं, बाल बिखरी औरतें' सालासर का ये वीडियो देख छूट जायेगें आपके भी पसीने

श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी ज्ञान, बुद्धि, विद्या और बल का प्रतीक माने जाते हैं. बजरंगबली के जन्मोत्सव के खास मौके पर अपने दोस्तों और करीबियों को हनुमान जी की भक्ति से भरे शुभकामना संदेश भेज सकते हैं. अगर आप हनुमानजी के भक्त हैं और राजस्थान घूमने गए हैं, तो सालासर बालाजी मंदिर के दर्शन करना मत भूलिएगा। यह मंदिर राजस्थान के चुरू जिले में स्थित है.....
 
'भूत-पिशाच, आत्माएं, बाल बिखरी औरतें' सालासर का ये वीडियो देख छूट जायेगें आपके भी पसीने

राजस्थान न्यूज डेस्क् !! श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी ज्ञान, बुद्धि, विद्या और बल का प्रतीक माने जाते हैं. बजरंगबली के जन्मोत्सव के खास मौके पर अपने दोस्तों और करीबियों को हनुमान जी की भक्ति से भरे शुभकामना संदेश भेज सकते हैं. अगर आप हनुमानजी के भक्त हैं और राजस्थान घूमने गए हैं, तो सालासर बालाजी मंदिर के दर्शन करना मत भूलिएगा। यह मंदिर राजस्थान के चुरू जिले में स्थित है।

सालासर बालाजी पवन पुत्र हनुमान का पवित्र धाम है। कहने को तो भारत देश में हनुमानजी के कई मंदिर हैं, लेकिन हनुमानजी के इस मंदिर की उनके भक्तों के बीच बहुत मान्यता है। यही वजह है कि यहां हर साल 6 से 7 लाख हनुमान भक्त उनके दर्शन के लिए जुटते हैं। बालाजी के यहां प्रकट होने की कथा जितनी चमत्कारिक है, उतने ही चमत्कारी अंदाज में पवनपुत्र हनुमान बालाजी के रूप में अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं। उनके दर से कोई खाली हाथ नहीं लौटता। तो चलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको राजस्थान के मशहूर सालासर बालाजी मंदिर का इतिहास और उनकी यात्रा कराते हैं।

'भूत-पिशाच, आत्माएं, बाल बिखरी औरतें' सालासर का ये वीडियो देख छूट जायेगें आपके भी पसीने

भारत में दो बालाजी मंदिर प्रसिद्ध हैं। एक आंध्र प्रदेश में स्थित तिरूपति बालाजी मंदिर और दूसरा राजस्थान में स्थित सालासर बालाजी मंदिर। इस मंदिर की महिमा अपरंपार है. भगवान हनुमान की लीलाओं का ही परिणाम है कि लोगों की आस्था भगवान हनुमान के प्रति साल दर साल बढ़ती जा रही है। सालासर बालाजी मंदिर भारत के इतिहास में हनुमानजी का एकमात्र मंदिर है जहां हनुमानजी गोल चेहरे और दाढ़ी-मूंछों के साथ नजर आते हैं। हालाँकि, इसके पीछे एक बेहद दिलचस्प कहानी बताई जाती है। अगर आप इस धाम पर जा रहे हैं तो आपके लिए रहने से लेकर खाने-पीने तक की पूरी व्यवस्था है। यहां ठहरने के लिए कई ट्रस्ट और धर्मशालाएं हैं। यहां हर वर्ष चैत्र पूर्णिमा और आश्विन पूर्णिमा पर एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है, इन अवसरों पर सालासर का छोटा सा शहर एक महाकुंभ जैसा दिखता है।

जब सालासर बालाजी मंदिर में हनुमानजी की मूर्ति स्थापित की गई थी। सालासर बालाजी मंदिर के इतिहास में भगवान हनुमान यहां चमत्कारी रूप में प्रकट हुए थे। इसके पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है. घटना 1754 की है जब नागपुर जिले के असोटा गांव में एक जाट किसान अपने खेत की जुताई कर रहा था। तभी उसका हल एक नुकीली चट्टानी वस्तु से टकरा गया। उसने खोदकर देखा तो यहां एक पत्थर था। उसने पत्थर को अपनी उंगली से साफ किया और देखा कि पत्थर पर भगवान बालाजी की छवि बनी हुई है। उसी समय जाट की पत्नी भोजन लेकर आई, उसने अपनी साड़ी से मूर्ति को भी साफ किया और दोनों दंपत्ति ने पत्थर को साक्षात् प्रणाम किया। तब किसान ने बाजरे के चूरमे का पहला भाग बालाजी को अर्पित किया। सालासर बालाजी मंदिर के इतिहास से लेकर अब तक सालासर बालाजी मंदिर में बाजरे का चूरमा ही परोसा जाता है।

मूर्ति के प्रकट होने की बात पूरे गांव सहित गांव के ठाकुर तक पहुंच गई। एक रात बालाजी ने स्वप्न में आसोटा के ठाकुर को मूर्ति सालासर ले जाने को कहा। उधर, सालासर के महाराज मोहनदास को हनुमान भक्त ने स्वप्न में बताया कि जिस बैलगाड़ी से मूर्ति सालासर जाती है, उसे कोई नहीं रोक सकता। जहां भी बैलगाड़ी अपने आप रुक जाए, वहां उनकी मूर्ति स्थापित करनी चाहिए। स्वप्न में मिले इन आदेशों के बाद भगवान सालासर बालाजी की मूर्ति को वर्तमान स्थान पर स्थापित कर दिया गया।

वहीं, दाढ़ी-मूंछ वाले हनुमान जी की मूर्ति के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। कहा जाता है कि सालासर बालाजी मंदिर के इतिहास में सबसे पहले हनुमानजी ने मोहनदास को दाढ़ी-मूंछ वेश में दर्शन दिए थे, तब मोहनदास ने बालाजी को इसी रूप में दर्शन देने को कहा था। यही कारण है कि यहां हनुमानजी की दाढ़ी-मूंछ वाली मूर्ति स्थापित है। सालासर में कुएँ हैं, मान्यता है कि इन कुओं का पानी बालाजी के आशीर्वाद से है।

मंदिर का निर्माण 1754 में शुरू हुआ, जिसे पूरा होने में दो साल लगे। आपको बता दें कि मंदिर को बनाने वाले कारीगर मुस्लिम थे, जिनका नाम नूरा और दाऊ था। पूरा मंदिर सफेद संगमरमर से बना है। सालासर बालाजी मंदिर में इस्तेमाल होने वाले बर्तन और दरवाजे चांदी के बने हैं। यहां बालाजी को गोल चेहरे और दाढ़ी-मूंछों के साथ देखा जाता है। राम की आयु बढ़ाने वाला सिन्दूर उनके शेष मुख पर लगा हुआ है। सालासर बालाजी मंदिर का इतिहास और निर्माण दोनों ही अद्भुत हैं

सालासर बालाजी मंदिर सुबह 4 बजे भक्तों के लिए खोला जाता है। यहां सुबह 5 बजे पुजारियों द्वारा मंगल आरती की जाती है। सुबह 10:3 बजे राजभोग आरती होती है। बता दें कि यह आरती केवल मंगलवार को ही की जाती है। तो अगर आप इस आरती में शामिल होना चाहते हैं तो मंगलवार को यहां आएं। शाम 6 बजे धूप और मेहनदास जी की आरती होती है। इसके बाद 7:30 बजे बालाजी की आरती और 8:15 बजे बाल भोग आरती होती है। यहां आप रात 10 बजे तक घूम सकते हैं। रात 10 बजे शयन आरती के बाद मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं, जो अगले दिन सुबह 4 बजे फिर से भक्तों के लिए खुल जाते हैं। मंदिर में बालाजी की मूर्ति को बाजरे के आटे का विशेष भोग लगाया जाता है।