वायरल डॉक्यूमेंट्री में जाने आखिर कैसे हुई थी मां दुर्गा की उत्पति ?

माँ दुर्गा को आदि शक्ति, भवानी और कई अन्य नामों से जाना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार माता का जन्म राक्षसों का नाश करने के लिए हुआ था....
 
वायरल डॉक्यूमेंट्री में जाने आखिर कैसे हुई थी मां दुर्गा की उत्पति ?

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! माँ दुर्गा को आदि शक्ति, भवानी और कई अन्य नामों से जाना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार माता का जन्म राक्षसों का नाश करने के लिए हुआ था। वैसे तो पूरे साल भर मां की पूजा की जाती है, लेकिन नवरात्र के दौरान विशेष पूजा और उपाय किए जाते हैं। कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान माता रानी धरती पर आती हैं और नौ दिनों तक भक्तों के बीच रहती हैं। इसीलिए भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से आरती, पूजा और दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मां दुर्गा का जन्म कैसे हुआ।

एक बार सभी देवता असुरों के अत्याचारों से तंग आ गये। तब ब्रह्माजी ने उन्हें बताया कि दैत्यराज को यह वर मिला है कि उसकी मृत्यु एक कुंवारी कन्या के हाथों होगी। तभी सभी देवताओं को एक युक्ति सूझी। दोनों ने मिलकर अपनी-अपनी शक्तियों से एक देवी को प्रकट किया। देवी के विभिन्न अंग विभिन्न देवताओं के शरीर से निकली ऊर्जा से बने थे।देवी का चेहरा भगवान शंकर के तेज से, सिर और बाल यमराज के तेज से, भुजाएं विष्णु के तेज से, स्तन चंद्रमा के तेज से, कमर इंद्र के तेज से, जांघें प्रकट हुईं। वरुण के तेज से नितंब, पृथ्वी के तेज से ब्रह्मा के पैर, सूर्य के तेज से दोनों पैरों की उंगलियां, प्रजापति के तेज से सभी दांत, प्रजापति के तेज से दोनों आंखें अग्नि, संध्या के तेज से भौहें, वायु के तेज से कान और अन्य देवताओं के तेज से विभिन्न देवियां अंग बन जाती हैं।

तब शिव जी ने उस महान शक्ति को अपना त्रिशूल, लक्ष्मी जी को कमल का फूल, विष्णु जी को चक्र, अग्नि को शक्ति और बाणों से भरा तरकश, प्रजापति को स्फटिक मोतियों की माला, वरुण को दिव्य शंख, हनुमान जी को गदा, शेषनाग को मोतियों से सुसज्जित किया। सुशोभित सर्प, इंद्र ने वज्र, भगवान राम ने धनुष, वरुण ने धनुष और बाण, ब्रह्मा ने चारों वेद और हिमालय पर्वत ने सवारी के लिए सिंह प्रदान किया।इसके अलावा, समुद्र एक बहुत उज्ज्वल हार, दिव्य वस्त्र जो कभी नहीं फटते थे, चूड़ामणि, दो कुंडल, हाथों के लिए कंगन, पैरों के लिए नूपुर और अंगूठियां लाए। इन सभी वस्तुओं को देवी ने अपनी अठारह भुजाओं में धारण किया था। माँ दुर्गा इस संसार की आदिशक्ति हैं। पितामह ब्रह्माजी, भगवान विष्णु और भगवान शंकर अपनी शक्ति से सृष्टि की रचना, पालन और संहार करते हैं। अन्य देवता भी इनकी शक्ति से सशक्त होकर सभी कार्य करते हैं। मां के इस तेज को देखकर दैत्यराज बहुत डर गया लेकिन देवी ने अपने सिंह और अस्त्र-शस्त्र से उसे मार डाला। तभी से मां को मां दुर्गा कहा जाने लगा।