इस वीकेंड आप भी पार्टनर के साथ करें विश्व की सबसे बड़ी और खूबसूरत वैली की सैर,नहीं होगा वापस आने का मन

वैली ! जिसे कई लोग घाटी के नाम से भी जानते हैं। भारत में सबसे अच्छी और सबसे अद्भुत घाटियाँ हैं, जिन्हें देखने के लिए हर दिन हजारों घरेलू और विदेशी पर्यटक आते......
 
इस वीकेंड आप भी पार्टनर के साथ करें विश्व की सबसे बड़ी और खूबसूरत वैली की सैर,नहीं होगा वापस आने का मन

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! वैली ! जिसे कई लोग घाटी के नाम से भी जानते हैं। भारत में सबसे अच्छी और सबसे अद्भुत घाटियाँ हैं, जिन्हें देखने के लिए हर दिन हजारों घरेलू और विदेशी पर्यटक आते हैं।भारत में सबसे बड़ी और सबसे खूबसूरत घाटी का जिक्र होता है तो कांगड़ा घाटी का नाम जरूर लिया जाता है, लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे खूबसूरत घाटी कौन सी है तो आपका जवाब क्या होगा?

हाँ, ग्रेट रिफ्ट वैली दुनिया की सबसे बड़ी घाटी है। इस घाटी की खूबसूरती इतनी लोकप्रिय है कि दुनिया का हर यात्री इसे एक बार जरूर देखना चाहेगा।द ग्रेट रिफ्ट वैली की खासियत जानने से पहले आइए जानते हैं कि यह किस देश में मौजूद है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ग्रेट रिफ्ट वैली एशिया में लेबनान से लेकर दक्षिण पूर्व अफ्रीका में मोजाम्बिक तक फैली हुई है.

इस वीकेंड आप भी पार्टनर के साथ करें विश्व की सबसे बड़ी और खूबसूरत वैली की सैर,नहीं होगा वापस आने का मन

कहा जाता है कि ग्रेट रिफ्ट वैली 8 हजार किमी से अधिक तक फैली हुई है। कई लोगों का मानना ​​है कि ग्रेट रिफ्ट वैली लेबनान से इज़राइल, इथियोपिया, केन्या, तंजानिया, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, रवांडा, युगांडा और मोज़ाम्बिक तक फैली हुई है।

ग्रेट रिफ्ट वैली एक भौगोलिक घाटी है, जो अपनी विशिष्टता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। ऊंचे पहाड़, हरी घास के मैदान, झीलें और झरने और मनमोहक दृश्य इस घाटी की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। इस घाटी की खासियत यहां स्थित कई विलुप्त पेड़-पौधे भी हैं।

ग्रेट रिफ्ट वैली न सिर्फ अपनी खूबसूरती के लिए बल्कि अपनी भौगोलिक परिस्थितियों के लिए भी मशहूर है। कहा जाता है कि इस घाटी में मौसम हर समय बदलता रहता है, जिसके कारण यहां हर दिन हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। इस घाटी में स्थित ऊंचे पहाड़ भी भौगोलिक सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। ग्रेट रिफ्ट वैली अपनी मीठे पानी की झीलों के लिए भी जानी जाती है।

ग्रेट रिफ्ट वैली न केवल अपनी खूबसूरती के लिए बल्कि यहां पाए जाने वाले जानवरों के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। इस घाटी में एक हजार से भी ज्यादा जानवर पाए जाते हैं। हाँ, हाथी, शेर, गोरिल्ला, गैंडा, जिराफ़, चीता, हिरण और भालू आदि ग्रेट रिफ्ट वैली में पाए जाने वाले मुख्य जानवर हैं। इसके अलावा यह घाटी 2 हजार से अधिक प्रजातियों के पक्षियों का घर मानी जाती है। इसे प्रवासी पक्षियों का घर भी कहा जाता है। मानसून के दौरान यहां सभी जानवर और पक्षी आसानी से देखे जा सकते हैं।