अगर सता रही है जून की गर्मी तो राहत पाने के लिए घूम सकते हैं ये तीन ठिकाने,एडवेंचर से भरा होगा सफर

अगर सता रही है जून की गर्मी तो राहत पाने के लिए घूम सकते हैं ये तीन ठिकाने,एडवेंचर से भरा होगा सफर
 
अगर सता रही है जून की गर्मी तो राहत पाने के लिए घूम सकते हैं ये तीन ठिकाने,एडवेंचर से भरा होगा सफर

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,मैदानी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी हर किसी की सांसें रोक रही है। गर्मियों की छुट्टियां भी शुरू हो गई हैं। ऐसे में हर कोई गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए ठंडी जगहों की तलाश में है। आइए आपको ऐसी तीन जगहों से रूबरू कराते हैं, जहां आप सिर्फ 10 हजार रुपये खर्च करके पहुंच सकते हैं। साथ ही, प्राकृतिक खूबसूरती का लुत्फ उठाते हुए खूब मस्ती भी कर सकते हैं।

दार्जिलिंग है बेस्ट
अगर आप जून में कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो आप दार्जिलिंग को अपना पहला डेस्टिनेशन बना सकते हैं, क्योंकि जून में घूमने के लिए दार्जिलिंग से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती। आप यहां सिर्फ 10 हजार रुपये खर्च करके तीन से चार दिन बिता सकते हैं। अगर आप दिल्ली से आ रहे हैं, तो करीब तीन हजार रुपये में ट्रेन से दार्जिलिंग आने-जाने का टिकट बुक कर सकते हैं। वहीं, लोकल टूर के साथ खाने-पीने का खर्च करीब 6-7 हजार रुपये आएगा।अगर आपने दार्जिलिंग का प्लान बना लिया है, तो जान लें कि वहां क्या-क्या घूमना चाहिए। यहां सबसे पहले आप मिरिक और पशुपति जा सकते हैं, जो नेपाल की सीमा पर स्थित है। इसके अलावा बतासिया लूप, टाइगर हिल और यिगा चोलांग बौद्ध मठ की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी। तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग का अलग ही मजा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप एडवेंचर राइड करते हैं तो ट्रिप का खर्च बढ़ सकता है।

मुन्नार बेहद खूबसूरत है
अगर आप गर्मी से निजात पाना चाहते हैं और जून में घूमना चाहते हैं तो मुन्नार से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। आप कम समय और कम बजट में भी मुन्नार घूम सकते हैं। जून से सितंबर तक का समय मुन्नार घूमने के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि मानसून में यहां की खूबसूरती बिल्कुल अलग होती है। तीन-चार दिन की ट्रिप के लिए आपको करीब 10 हजार रुपये खर्च करने होंगे।मुन्नार में आप मट्टुपेट्टी डैम, लॉकहार्ट टी पार्क, मीसापुलिमाला, चीयाप्पारा वाटरफॉल आदि घूम सकते हैं। यहां का खाना बेहद लाजवाब है, जिसका स्वाद आपको जिंदगी भर याद रहेगा। अगर आप दिल्ली से मुन्नार जाना चाहते हैं तो आपको एर्नाकुलम जंक्शन का टिकट लेना होगा।

एर्नाकुलम से बस लेकर आप मुन्नार पहुंच सकते हैं। यह यात्रा करीब दो से ढाई घंटे में पूरी हो जाएगी। मुन्नार में आपको बजट होटल मिल सकते हैं, जो जेब पर भारी नहीं पड़ते। धर्मशाला आपका दिल चुरा लेगी अगर आप गर्मियों में पहाड़ों में घूमना चाहते हैं, तो आप धर्मशाला जा सकते हैं। दिल्ली से धर्मशाला के लिए आपको वोल्वो मिल सकती है, जो आपको रात भर के सफर में धर्मशाला पहुंचा देती है। धर्मशाला में आपको बजट होटल आसानी से मिल सकते हैं, लेकिन खाना थोड़ा महंगा पड़ सकता है। हालांकि, आप 10 हजार के बजट में तीन से चार दिन की यात्रा आसानी से पूरी कर सकते हैं।