अगर बच्चों के साथ बना रहे हैं रोड ट्रिप का प्लान,तो यह टिप्स आयेंगे काम

अगर बच्चों के साथ बना रहे हैं रोड ट्रिप का प्लान,तो यह टिप्स आयेंगे काम
 
अगर बच्चों के साथ बना रहे हैं रोड ट्रिप का प्लान,तो यह टिप्स आयेंगे काम

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,बच्चों के साथ यात्रा की योजना बनाना बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। खासकर जब वे छोटे होते हैं और शरारत करना नहीं छोड़ते। छोटी सी उम्र में ही इन्हें घूमने-फिरने का बहुत शौक होता है। ऐसे में वह किसी भी यात्रा पर खूब उत्पात मचाते हैं. कभी चलती गाड़ी से झांकना, तो कभी शीशे से हाथ-मुंह हटाना. यहां तक ​​कि ध्यान की एक छोटी सी चूक भी बड़ी आपदा का कारण बन सकती है। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि बच्चों के साथ यात्रा की योजना बनाते समय माता-पिता को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

सीट बेल्ट का प्रयोग करें
अब आप कहेंगे कि बच्चे सीट बेल्ट कहां पहनेंगे? आपको बता दें कि सड़क यात्राओं पर सड़क दुर्घटनाओं का खतरा अधिक होता है, खासकर जब बच्चे अपनी हरकतों से बार-बार आपका ध्यान आकर्षित करते हैं। आप उन्हें समझा-बुझाकर किसी तरह सीट बेल्ट पहनाएं।

अपने साथ खिलौने ले जाओ
यदि बच्चे आपके साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उनके कुछ पसंदीदा खिलौने अपने साथ ले जाएँ। अब तो शरारतें करना बच्चों की फितरत में शामिल हो गया है। ऐसे में आप चाहेंगे कि वे सीट बेल्ट लगाकर एक कोने में चुपचाप बैठे रहें, लेकिन ऐसा नहीं होने वाला है। इसलिए अपना मूड ठीक करने के लिए अपने साथ खिलौने ले जाना न भूलें।

बाल सुरक्षा लॉक का प्रयोग करें
बच्चे अक्सर अपने हाथ और मुंह कार से बाहर निकाल लेते हैं या चलती गाड़ी का दरवाजा खोलने की कोशिश करते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कार का चाइल्ड सेफ्टी लॉक ठीक से काम कर रहा हो। इससे गंभीर दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। इसके बाद बच्चे कार का दरवाज़ा नहीं खोल सकते और दुर्घटना का ख़तरा नहीं रहता.

बहुत ज्यादा मत खाओ
जब यात्रा लंबी होती है तो बच्चे अक्सर अपने शौक के कारण ज्यादा खा लेते हैं। ऐसे में आपको उनके खान-पान का भी ध्यान रखना चाहिए। घुमावदार सड़कों पर खाना गले में भी फंस सकता है और ज्यादा खाने से पेट में दर्द या उल्टी हो सकती है। इसलिए उन्हें थोड़े-थोड़े अंतराल पर ही कुछ खाने को दें।