अगर छुट्टियों में है घूमने का प्लान तो इन जगहों का जरूर करें सफर,जाने कुछ जरुरी बातें

अगर छुट्टियों में है घूमने का प्लान तो इन जगहों का जरूर करें सफर,जाने कुछ जरुरी बातें
 
अगर छुट्टियों में है घूमने का प्लान तो इन जगहों का जरूर करें सफर,जाने कुछ जरुरी बातें

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग परिवार के साथ घूमना-फिरना पसंद करते हैं। चूंकि इस दौरान स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी होती है तो पूरा परिवार घूमने का प्लान बनाता है. लेकिन परिवार के अलावा कई लोग ऐसे भी हैं जो अकेले घूमना पसंद करते हैं। इन्हें एकल यात्रियों के रूप में जाना जाता है।अधिकांश एकल यात्री साइकिल यात्रा की योजना बनाते हैं। यह एक साहसिक दौरा होने के साथ-साथ पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। पिछले कुछ समय से क्यूरेटेड साइकिल की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है। लोग अब अपनी यात्रा की योजना बनाने के साथ-साथ पर्यावरण का भी ख्याल रख रहे हैं। इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। आइए यहां हम आपको साइकिल टूर के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स देते हैं।

साइकिल के रख-रखाव को जानें
अगर आपने साइकिल से यात्रा करने का प्लान बनाया है तो आपको साइकिल के रखरखाव की मूल बातें जरूर जाननी चाहिए। आपकी यात्रा के दौरान कई मौके आ सकते हैं, जिस दौरान आपको साइकिल मेंटेनेंस की जरूरत पड़ सकती है।

साइकिल में दर्पण और हैंडल
ज्यादातर लोग साइकिल से लंबी दूरी तय करते हैं। इसलिए आपकी साइकिल में रियर मिरर और फोन हैंडल भी होना चाहिए। फ़ोन हैंडल से ऑनलाइन मानचित्र देखने में अधिक सुविधा है।

हेडफोन और ईयरफोन का प्रयोग न करें
साइकिल चलाते समय हमेशा सतर्क रहें। इस दौरान हेडफोन और ईयरफोन का इस्तेमाल न करें। इससे आपका ध्यान भटक सकता है और दुर्घटना का खतरा अधिक रहता है।

एक ब्रेक लेने की जरूरत है
लगातार साइकिल चलाने से बचें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें. इससे आपका शरीर जल्दी थकेगा नहीं. इसके अलावा, सूर्यास्त के बाद साइकिल चलाने न जाएं।

आवश्यक चीजें रखें
साइकिल यात्रा के दौरान आवश्यक वस्तुएं अपने साथ अवश्य रखें। अपने साथ खाने-पीने के सामान के अलावा टॉर्च, छाता और हेलमेट जरूर रखें। इसके अलावा अपने हाइड्रेशन का भी ख्याल रखें.

मौसम देखो
आप जहां भी साइकिल चला रहे हों, वहां के मौसम का ध्यान जरूर रखें। मौसम को जानकर आप सही निर्णय ले पाएंगे। इससे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.