इस मानसून आप भी करना चाहते हैं पहाड़ों की सैर तो चेक कर लें IRCTC का ये पैकेज, बस खर्च करने पड़ेंगे इतने से पैसे

मानसून भले ही दस्तक दे चुका है, लेकिन गर्मी से पूरी तरह राहत नहीं मिली है। ऐसे में आप अभी भी पहाड़ों पर जा सकते हैं..........
 
इस मानसून आप भी करना चाहते हैं पहाड़ों की सैर तो चेक कर लें IRCTC का ये पैकेज, बस खर्च करने पड़ेंगे इतने से पैसे

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! मानसून भले ही दस्तक दे चुका है, लेकिन गर्मी से पूरी तरह राहत नहीं मिली है। ऐसे में आप अभी भी पहाड़ों पर जा सकते हैं। दरअसल, आईआरसीटीसी पहाड़ों की सैर के लिए एक खास टूरिस्ट पैकेज लेकर आया है, जो खास तौर पर गोरखपुर के लोगों के लिए तैयार किया गया है। खास बात यह है कि इस पैकेज में आपको खाने-पीने के लिए पैसे नहीं देने होंगे। इस पैकेज को आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस पैकेज में क्या खास है?

सबसे पहले तो सवाल ये है कि इस पैकेज में आप कहां-कहां घूम सकते हैं. दरअसल, आईआरसीटीसी के इस खास पैकेज में आप हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून और मसूरी की सैर कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपकी यात्रा मां गंगा की गति से शुरू होगी और आपकी यात्रा पहाड़ों में पूरी होगी। 

बता दें कि आईआरसीटीसी ने यह पैकेज खास तौर पर गोरखपुरवासियों के लिए लॉन्च किया है। इसलिए इस दौरे की शुरुआत गोरखपुर और लखनऊ से होगी. पर्यटक इन दोनों स्थानों से आईआरसीटीसी यात्रा ट्रेन पकड़ सकते हैं। आईआरसीटीसी यह पैकेज 12 जुलाई से शुरू कर रहा है, जिसके बाद इसे हर सोमवार को बुक किया जा सकेगा।

इस मानसून आप भी करना चाहते हैं पहाड़ों की सैर तो चेक कर लें IRCTC का ये पैकेज, बस खर्च करने पड़ेंगे इतने से पैसे

अब आप जानना चाहते हैं कि यह दौरा कितने दिनों का होगा, तो आपको इस यात्रा के लिए ऑफिस से पूरे छह दिन की छुट्टी लेनी चाहिए, क्योंकि यह यात्रा पांच रात और छह दिनों की है। यह दौरा आईआरसीटीसी ट्रेन से पूरा होगा. वहीं, गंतव्य स्थल के नजदीकी स्टेशन पर पहुंचने के बाद आपको कैब की सुविधा दी जाएगी।

अब हम आपको इस टूर पैकेज की फीस के बारे में बताते हैं। अगर आप दो लोगों के लिए यह पैकेज बुक करते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 26310 रुपये चुकाने होंगे। अगर तीन लोग एक साथ यात्रा कर रहे हैं तो किराया 20345 रुपये प्रति व्यक्ति होगा. बच्चों के लिए आपको 12423 रुपये अलग से चुकाने होंगे. इस पैकेज को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से बुक किया जा सकता है।

आईआरसीटीसी के इस पैकेज में आपके टिकट थर्ड एसी कोच में बुक होंगे। अगर आप सेकेंड एसी कोच में बुकिंग चाहते हैं तो आपको अतिरिक्त किराया देना होगा। पैकेज में राउंड ट्रिप ट्रेन टिकट शामिल है। इसके अलावा पैकेज में कैब शुल्क भी जोड़ा गया है। खास बात यह है कि होटल में ठहरने और खाने-पीने के लिए आपको अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा। आईआरसीटीसी आपको नाश्ता और रात का खाना उपलब्ध कराएगा। यह भी ध्यान रखें कि यदि आप पसंदीदा कैब चाहते हैं तो आपको अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है।