पर्यटन के मामले में ये हैं सबसे आगे, खूबसूरत नजारे मोह लेते हैं मन

यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक (टीटीडीआई) 2024 जारी किया गया है। यह सूचकांक हर साल दुनिया भर के देशों में पर्यटन की स्थिति को मापता है.....
 
पर्यटन के मामले में ये हैं सबसे आगे, खूबसूरत नजारे मोह लेते हैं मन

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक (टीटीडीआई) 2024 जारी किया गया है। यह सूचकांक हर साल दुनिया भर के देशों में पर्यटन की स्थिति को मापता है। इसे पहले यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (टीटीसीआई) कहा जाता था, जिसे 2007 में लॉन्च किया गया था। इस वर्ष का सूचकांक सरे विश्वविद्यालय और कई प्रमुख पर्यटन संगठनों की मदद से तैयार किया गया है।

कोविड-19 महामारी के बाद पर्यटन क्षेत्र धीरे-धीरे ठीक हो रहा है। 2024 के अंत तक, अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या और वैश्विक अर्थव्यवस्था में पर्यटन का योगदान महामारी-पूर्व स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है। हालाँकि, प्रत्येक देश में सुधार की गति भिन्न-भिन्न होती है।

पर्यटन के मामले में ये हैं सबसे आगे, खूबसूरत नजारे मोह लेते हैं मन

महामारी के बाद पर्यटन क्षेत्र को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें आर्थिक, राजनीतिक और पर्यावरणीय जोखिम, स्थिरता की बढ़ती मांग और बड़े डेटा और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी नई तकनीकों का उपयोग शामिल हैं।

119 में से 71 देशों ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है, लेकिन औसत रैंकिंग अभी भी महामारी-पूर्व स्तर से केवल 0.7% ऊपर है। शीर्ष 30 देशों में अमेरिका, स्पेन, जापान, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, चीन, इटली और स्विट्जरलैंड शामिल हैं।

पर्यटन के मामले में ये हैं सबसे आगे, खूबसूरत नजारे मोह लेते हैं मन

दुनिया के कई विकासशील देशों में सुधार हो रहा है। खासकर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने अच्छा प्रदर्शन किया है. पहले की तुलना में इन देशों में काफी सुधार हुआ है, जिससे इनकी स्थिति में बड़ा बदलाव आया है।

दुनिया के कई विकासशील देशों में सुधार देखा जा रहा है। सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने अपने प्रदर्शन में काफी प्रगति की है। इन देशों में पहले की तुलना में काफी सुधार हुआ है, जिससे उनकी स्थिति में बड़ा बदलाव आया है। सऊदी अरब ने अपने कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सुधार किए हैं, जिससे उसकी विकास दर में वृद्धि हुई है। वहीं, संयुक्त अरब अमीरात ने भी अपने स्कोर में काफी प्रगति की है, जिससे पता चलता है कि वे भी आगे बढ़ रहे हैं। ये सुधार दिखाते हैं कि अगर सही दिशा में प्रयास किए जाएं तो विकासशील देश भी तेजी से प्रगति कर सकते हैं।?