गर्मी से हो चुके हैं परेशान तो अब करें Kashmir की सैर, नहीं करेगा वापस आने का मन

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना संभव नहीं है। इसे देखने के लिए आप एक बार यहां जरूर आए.....
 
गर्मी से हो चुके हैं परेशान तो अब करें Kashmir की सैर, नहीं करेगा वापस आने का मन

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना संभव नहीं है। इसे देखने के लिए आप एक बार यहां जरूर आएं। यह राज्य अपनी प्राकृतिक सुंदरता से लोगों को आकर्षित करता है। दूसरे, यहां का खाना भी लाजवाब है. अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो उसके लिए भी यहां कई विकल्प मौजूद हैं। कश्मीर में चारों तरफ खूबसूरत नज़ारे हैं. गर्मी का मौसम यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम माना जाता है, तो जानिए यहां घूमने के लिए कौन सी जगहें हैं।

गर्मी से हो चुके हैं परेशान तो अब करें Kashmir की सैर, नहीं करेगा वापस आने का मन

आप सर्दियों में गुलमर्ग आ सकते हैं और बर्फ पर कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में गुलमर्ग की हरियाली मनमोहक होती है। दूर-दूर तक फैली चरागाहें दिल को छू जाती हैं। यहां बीच में महारानी मंदिर स्थित है। 'जय-जय शिव शंकर' गाना इसी मंदिर के आसपास फिल्माया गया था. आप गुलमर्ग में विश्व प्रसिद्ध गोंडोला (केबल कार) की सवारी भी कर सकते हैं।

अगर आप श्रीनगर आएं और डल झील पर शिकारा न करें तो आपकी यहां की यात्रा अधूरी है। शिकारा के दौरान आप यहां कई तरह के सामान खरीद सकते हैं। खूबसूरत श्रीनगर में कई बगीचे और ऐतिहासिक लाल चौक देखने लायक हैं।

शेफर्ड की घाटी के नाम से मशहूर पहलगाम श्रीनगर से सिर्फ 54 किमी दूर है। ऊंचे पहाड़ों के बीच स्थित इस बेहद खूबसूरत घाटी के रास्ते में आप पंपोर इलाके में केसर के खेत और सेब के बगीचे देख सकते हैं। आप यहां से अच्छी क्वालिटी का केसर खरीद सकते हैं।