दुनिया की वो सबसे आकर्षक पर्वतीय झीलें जहाँ जाने पर नहीं होगा वापस आने का मन

दुनिया की वो सबसे आकर्षक पर्वतीय झीलें जहाँ जाने पर नहीं होगा वापस आने का मन
 
दुनिया की वो सबसे आकर्षक पर्वतीय झीलें जहाँ जाने पर नहीं होगा वापस आने का मन

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क,,क्या आप हमारी बात पर विश्वास करेंगे यदि हम आपसे कहें कि हमारा ग्रह 117 मिलियन से अधिक झीलों से घिरा हुआ है! मानो या न मानो लेकिन वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर मौजूद झीलों की संख्या बताई है! कुछ मानव निर्मित हैं, कुछ पहाड़ी की चोटी पर हैं, और कुछ मैदानी इलाकों की शोभा बढ़ाते हैं।

पैंगोंग झील, लद्दाख
जो लोग नहीं जानते हैं उनके लिए 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पैंगोंग झील, पूरी दुनिया की सबसे ऊंची खारे पानी की झील है! पराक्रमी पहाड़ों से घिरी यह झील बिल्कुल आश्चर्यजनक है और अलौकिक दिखती है। इसमें सबसे आकर्षक नीला (सेंट) पानी है।

ओस्चिनेन झील, स्विट्ज़रलैंड
प्राकृतिक सुंदरता के सही अर्थ को समझने के लिए ओशिनेन झील की सैर करें! प्राचीन पर्वत झील एक चित्रकार के सपने की तरह दिखती है, यह अविश्वसनीय रूप से सुंदर है। कंदर घाटी में यह फ़िरोज़ा सुंदरता यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है।

पेहो झील, चिली पेटागोनिया
टोरेस डेल पेन नेशनल पार्क के अंदर स्थित, पेहो झील इतनी स्पष्ट है कि आप झील में आकाश और पहाड़ों के प्रतिबिंब देख सकते हैं, जो अद्वितीय सुंदरता का एक तमाशा बनाते हैं। बर्फ से ढके ग्रेनाइट पहाड़ों से घिरा, पूरा झील क्षेत्र असली लगता है।

लौएनेन्सी, स्विट्ज़रलैंड
लौएन्से की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें वास्तव में दो झीलें हैं और दोनों छोटी हैं। ये सुंदर पहाड़ी झीलें दलदल की एक संकरी पट्टी से अलग होती हैं और काफी उथली होती हैं।

मोराइन झील, अल्बर्टा, कनाडा
कनाडा में प्रसिद्ध बानफ नेशनल पार्क के अंदर स्थित, मोराइन झील आपको अपने भव्य फ़िरोज़ा पानी और आसपास के पहाड़ों से प्रभावित करेगी। झील के चारों ओर चित्र-परिपूर्ण झरने भी हैं।

इनले झील, म्यांमार
म्यांमार एक मंत्रमुग्ध करने वाला देश है जो बागान के मठों के लिए प्रसिद्ध है। यहां शान हिल्स में इनले झील एक जादुई जगह है जिसे खोजने की जरूरत है। 2900 फीट की ऊंचाई पर स्थित, यह देश की सबसे ऊंची पहाड़ी झीलों में से एक है और 116 वर्ग किमी के अनुमानित क्षेत्रफल के साथ म्यांमार की दूसरी सबसे बड़ी झील है।

क्रेटर लेक, ओरेगन
अमेरिका की सबसे गहरी और सुंदर झीलों में से एक, ओरेगॉन में क्रेटर झील जितनी अजीब है उतनी ही अनोखी है। झील का निर्माण लगभग 6,000 साल पहले, माज़मा पर्वत के फटने के बाद, एक गुफाओं वाले काल्डेरा को पीछे छोड़ते हुए किया गया था। झील के अंत में एक प्यारा सा लॉज है, जहाँ यात्री शांति से बैठ सकते हैं और हार्दिक नाश्ते का आनंद ले सकते हैं।