आखिर क्यों 150 साल से पहले महाराजा रामसिंह ने बनवाया था ये शाही महल?डॉक्यूमेंट्री में जाने इसका अनोखा राज

कहते हैं कि पुराना सोना होता है और इस बात से तो आप भी सहमत होंगे कि पुरानी चीज़ें हमेशा लोगों की नज़र में अद्भुत होती हैं। ऐसी ही एक पुरानी जगह जयपुर में है, जो आज भी लोगों की घूमने की लिस्ट में सबसे ऊपर है। जी हां, हम बात कर रहे हैं जयपुर के सबसे....
 
आखिर क्यों 150 साल से पहले महाराजा रामसिंह ने बनवाया था ये शाही महल?डॉक्यूमेंट्री में जाने इसका अनोखा राज

जयपुर न्यूज डेस्क !!! कहते हैं कि पुराना सोना होता है और इस बात से तो आप भी सहमत होंगे कि पुरानी चीज़ें हमेशा लोगों की नज़र में अद्भुत होती हैं। ऐसी ही एक पुरानी जगह जयपुर में है, जो आज भी लोगों की घूमने की लिस्ट में सबसे ऊपर है। जी हां, हम बात कर रहे हैं जयपुर के सबसे बड़े और पुराने म्यूजियम अल्बर्ट हॉल की, जिसे महाराजा राम सिंह ने बनवाया था। आपको बता दें कि यह संग्रहालय 1887 में जनता के लिए खोला गया था, 135 साल पुराना संग्रहालय राम निवास गार्डन में स्थित है। अगर आप शहर घूमने जा रहे हैं तो यह संग्रहालय भी जरूर देखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं इस म्यूजियम के बारे में।

यह संग्रहालय क्यों बनाया गया? 

हवा महल से 10 मिनट की दूरी पर स्थित इस संग्रहालय को सरकारी केंद्रीय संग्रहालय भी कहा जाता है। अल्बर्ट हॉल की स्थापना 6 फरवरी 1876 को प्रिंस ऑफ वेल्स अल्बर्ट एडवर्ड की जयपुर यात्रा के दौरान की गई थी। इस इमारत का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है। लेकिन इस हॉल का उपयोग कैसे किया जाए यह दुविधा उस दौरान बनी रही। महाराजा सवाई राम सिंह शुरू में चाहते थे कि संग्रहालय भवन एक टाउन हॉल हो। कुछ ने इसे सांस्कृतिक या शैक्षिक उपयोग में लाने का सुझाव दिया।

लेकिन डॉ. थॉमस होबिन हेंडले ने यहां स्थानीय कारीगरों को अपनी कला दिखाकर प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया। जयपुर के तत्कालीन महाराजा, महाराजा सवाई माधो सिंह द्वितीय को उनका विचार पसंद आया और 1880 में उन्होंने इसे जयपुर के स्थानीय कारीगरों की कलाकृति को प्रदर्शित करने वाला एक संग्रहालय बनाने का निर्णय लिया। संग्रहालय अंततः 1887 में जनता के लिए खोल दिया गया। 

संग्रहालय की शानदार वास्तुकला आपको आश्चर्यचकित कर देगी। इंडो-सारसेनिक शैली में डिज़ाइन किए गए इस संग्रहालय को महाराजा राम सिंह के शासनकाल के दौरान सैमुअल स्विंटन जैकब द्वारा डिजाइन किया गया था। अब संग्रहालय में जयपुर कला की कुछ बेहतरीन कृतियाँ, पेंटिंग, कलाकृतियाँ, आभूषण, कालीन, धातु, पत्थर और हाथीदांत की मूर्तियाँ हैं।

मुद्राशास्त्र में रुचि रखने वालों के लिए, आपको अल्बर्ट हॉल संग्रहालय में सिक्कों का संग्रह कम आकर्षक नहीं लगेगा। ये सिक्के गुप्त, कुषाण, दिल्ली सल्तनत, मुगल और ब्रिटिश काल के हैं। क्या आप जानते हैं कि अल्बर्ट हॉल संग्रहालय भी भारत के उन छह स्थानों में से एक है जहां आप मिस्र की ममियों को देख सकते हैं? ये छह स्थान हैं जयपुर में अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, कोलकाता में भारतीय संग्रहालय, हैदराबाद में वाईएस राजशेखर रेड्डी राज्य संग्रहालय, छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय, मुंबई, राज्य संग्रहालय, लखनऊ और बड़ौदा संग्रहालय और पिक्चर गैलरी, वडोदरा। यहां एक टूटू ममी है, जो मिस्र में एक पुजारी के परिवार की महिला सदस्य है।