क्या आप भी इस मानसून बना रहे हैं हिमाचल और उत्तराखंड की योजना? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना...

क्या आप बरसात के मौसम में हिमाचल या उत्तराखंड जाने की सोच रहे हैं? यह पहाड़ी राज्य अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है.......
 
क्या आप भी इस मानसून बना रहे हैं हिमाचल और उत्तराखंड की योजना? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना...

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! क्या आप बरसात के मौसम में हिमाचल या उत्तराखंड जाने की सोच रहे हैं? यह पहाड़ी राज्य अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। हरे-भरे जंगल, झरने और ठंडी हवा - सब कुछ लुभावना है। लेकिन बारिश के दिनों में यहां यात्रा करना थोड़ा मुश्किल और खतरनाक हो सकता है। भूस्खलन, बाढ़ और टूटी सड़कें आम हैं। अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो आप अपने सफर को मजेदार बना सकते हैं, आइए यहां जानते हैं..

हर सुबह मौसम की ख़बरें ज़रूर देखें. मौसम की जानकारी टीवी, मोबाइल ऐप या रेडियो पर उपलब्ध है। अगर आप हिमाचल और उत्तराखंड जाने की सोच रहे हैं तो पहले मौसम की जांच कर लें। अगर भारी बारिश या तूफान की खबर है तो घर पर ही रहें. इन जगहों पर जाना खतरनाक हो सकता है. 

क्या आप भी इस मानसून बना रहे हैं हिमाचल और उत्तराखंड की योजना? तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना...

बारिश के मौसम में सही कपड़े पहनना जरूरी है। वाटरप्रूफ जैकेट या रेनकोट साथ रखें। ये आपको भीगने से बचाएंगे. रबर के जूते या गमबूट पैरों के लिए अच्छे होते हैं। वे कीचड़ में भी आराम से चल सकते हैं। भीगने से सर्दी लग सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए सूखा रहना बहुत जरूरी है।

जब आप पहाड़ों पर जाएं तो अपना आवास सोच-समझकर चुनें। नदी के पास या पहाड़ की तलहटी में न रुकें। ये जगहें खतरनाक हो सकती हैं. बारिश में बारिश अच्छी है या पहाड़ से पहाड़ में बारिश अच्छी है या पहाड़ से पहाड़ में बारिश अच्छी है। बल्कि किसी ऊंचे स्थान पर खड़े हो जाएं. होटल चुनते समय इस बात का ध्यान रखें.

वहां के लोगों से बात करें. वे अपने इलाके को अच्छी तरह जानते हैं. उनसे पूछें कि कहां जाना सही है और कहां नहीं. कौन सी जगह देखने लायक है. खतरे क्या हैं? उनकी बात अवश्य सुनें. वे आपको सही बताएंगे.

अपने फोन को हमेशा चार्ज रखें. कभी भी जरूरत पड़ सकती है. यदि कोई समस्या हो तो आप फोन पर मदद मांग सकते हैं। रात को सोने से पहले फोन को चार्ज कर लें। अगर दिन में फोन की बैटरी कम हो जाए तो भी चार्ज अपने पास रखें।