इस वी​केंड आप भी करें देश के इन 11 शहरों की सैर, जहाँ सबसे कम है प्रदूषण

भारत अद्वितीय विविधता का देश, पर्यावरणीय स्थितियों में भारी अंतर के लिए भी जाना जाता है। विभिन्न भारतीय शहरों में प्रदूषण का स्तर नाटकीय रूप से भिन्न हो सकता है.......
 
इस वी​केंड आप भी करें देश के इन 11 शहरों की सैर, जहाँ सबसे कम है प्रदूषण

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! भारत अद्वितीय विविधता का देश, पर्यावरणीय स्थितियों में भारी अंतर के लिए भी जाना जाता है। विभिन्न भारतीय शहरों में प्रदूषण का स्तर नाटकीय रूप से भिन्न हो सकता है। अन्य ने स्वच्छ और सांस लेने योग्य वातावरण बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इस लेख में, हम भारत के उन शहरों के बारे में जानेंगे जो गर्व से सबसे कम प्रदूषण का दावा करते हैं। 

बता दे की, बेंगलुरु, जिसे अक्सर प्यार से गार्डन सिटी कहा जाता है, एक ऐसे शहर का एक चमकदार उदाहरण है जिसने प्रदूषण से निपटने के लिए पर्याप्त प्रयास किए हैं। अपने सुहावने मौसम, हरी-भरी हरियाली और जिम्मेदार शहरी योजना के साथ, यह शहर भारत के सबसे स्वच्छ शहरी केंद्रों में से एक है।

इस वी​केंड आप भी करें देश के इन 11 शहरों की सैर, जहाँ सबसे कम है प्रदूषण

भारत की सिलिकॉन वैली होने के नाते, बेंगलुरु ढेर सारी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनियों की मेजबानी करता है। प्रदूषण नियंत्रण के संदर्भ में जो बात इसे महत्वपूर्ण बनाती है, वह है इन कंपनियों में पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं का कार्यान्वयन। ऊर्जा-कुशल कार्यालय भवनों से लेकर पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रमों तक, आईटी क्षेत्र शहर की हवा को स्वच्छ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला, हिमालय की भव्यता के प्रमाण और पर्यावरणीय स्थिरता के मॉडल के रूप में खड़ी है। भारत के हलचल भरे महानगरों की तुलना में इसका प्रदूषण स्तर काफी कम है।

समुद्र तल से लगभग 2,276 मीटर (7,467 फीट) ऊपर स्थित शिमला की ऊँचाई, इसकी स्वच्छ हवा में महत्वपूर्ण योगदान देती है। पहाड़ों के बीच शहर का स्थान प्रचुर मात्रा में हरियाली और ठंडी, ताज़ा जलवायु सुनिश्चित करता है। प्रदूषण पर सख्त नियमों के साथ मिलकर, शिमला को भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक बनाता है।