फ्लाइट की जगह कार से करें इन देशों की यात्रा, मिलेगा दोगना मज़ा

विदेश यात्रा का सपना सिर्फ घूमने-फिरने वाले ही नहीं, बल्कि लगभग हर कोई देखता है, बल्कि विदेश यात्रा के बजट का आधा हिस्सा फ्लाइट टिकट बुक करने में......
 
फ्लाइट की जगह कार से करें इन देशों की यात्रा, मिलेगा दोगना मज़ा

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! विदेश यात्रा का सपना सिर्फ घूमने-फिरने वाले ही नहीं, बल्कि लगभग हर कोई देखता है, बल्कि विदेश यात्रा के बजट का आधा हिस्सा फ्लाइट टिकट बुक करने में ही खर्च हो जाता है। आवास, भोजन और पेय की व्यवस्था उड़ान टिकट जितनी आंखें खोलने वाली नहीं है। जिसके कारण कई बार यात्रा रद्द करनी पड़ती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ देश ऐसे भी हैं जिन्हें आप अपनी कार से कवर कर सकते हैं। हां, इसका मतलब है कि आप यहां रोड ट्रिप की योजना बना सकते हैं और ढेर सारा पैसा बचा सकते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में.

बांग्लादेश भारत का पड़ोसी देश है, जहां आप कम पैसे में घूमने का मजा ले सकते हैं। यहां घूमने लायक भी कई जगहें हैं. अगर आप इस साल के अंत से पहले विदेश यात्रा का सपना पूरा करना चाहते हैं तो आप बांग्लादेश का प्लान बना सकते हैं और फ्लाइट की बजाय कार से यहां जा सकते हैं। बांग्लादेश की राजधानी ढाका तक दिल्ली से उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए पहुंचा जा सकता है। इसमें आपको लगभग 30 घंटे लग सकते हैं.

भूटान एक बहुत ही खूबसूरत और शांतिपूर्ण देश है। जहां आप दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए अपनी कार से पहुंच सकते हैं। इस रोड ट्रिप में आपको कई अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे। भारत की राजधानी दिल्ली और भूटान के बीच की दूरी लगभग 2006 किलोमीटर है। दिल्ली से आप भूटान होते हुए यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम जा सकते हैं।

नेपाल भारत का पड़ोसी और खूबसूरत देश भी है। यहां आप रोड ट्रिप का भी प्लान कर सकते हैं। दशहरा और दिवाली के दौरान यहां आने की योजना बनाएं क्योंकि उस दौरान यहां का माहौल भारत जैसा ही होता है। नेपाल अपने वन्यजीव अभयारण्यों और मंदिरों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। आप दिल्ली से लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, बस्ती, बहराईच होते हुए नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंच सकते हैं।

सुनकर चौंकिए मत, आप कार से भी थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं। एडवेंचर प्रेमियों के लिए यह यात्रा यादगार साबित होगी। थाईलैंड अपनी नाइट लाइफ, प्रकृति और स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है, इसलिए अगर आप इन्हें देखने के शौकीन हैं तो आप थाईलैंड का प्लान बना सकते हैं। हालाँकि यहाँ का दृश्य साल के अधिकांश समय एक जैसा ही रहता है, लेकिन नए साल के दौरान यह एक अलग कहानी है। दिल्ली से इम्फाल, मोरेह, बागान, इनले लेक, यांगून, मैसोट, टाक और बैंकॉक होते हुए थाईलैंड पहुंचा जा सकता है। इसमें आपको लगभग 71 घंटे लग सकते हैं.

ध्यान दें कि कार से यात्रा करते समय आपको बेहद सावधान रहना होगा। सड़क यात्रा के दौरान आपको पासपोर्ट, यात्रा दस्तावेज, वीजा, रोडवेज के लिए आवश्यक परमिट, यहां तक कि ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसलिए इन्हें अपने साथ ले जाना न भूलें।