Allahabad दूसरे राज्यों में सब्जियों का स्वाद बढ़ा रहा जिले का आलू

Allahabad दूसरे राज्यों में सब्जियों का स्वाद बढ़ा रहा जिले का आलू
 
Allahabad दूसरे राज्यों में सब्जियों का स्वाद बढ़ा रहा जिले का आलू

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  अन्य क्षेत्रों की तरह प्रयागराज के आलू की भी अपनी अलग पहचान है. यहां का आलू न सिर्फ प्रदेश बल्कि देश के दूसरे कई राज्यों में सब्जियों का जायका बढ़ा रहा है. जिले से करीब डेढ़ से दो लाख मीट्रिक टन आलू का निर्यात दूसरे राज्यों को किया जा रहा है.

जिला उद्यान विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछले तीन वर्षों में किसानों में आलू की खेती के प्रति काफी रुझान बढ़ा है. नतीजा, इस समय जनपद में आलू की खेती 20 से 22 हजार हेक्टेयर में हो रही है.

जिले में आलू की खेती का मुख्य केंद्र होलागढ़ और सोरांव है. कुल पैदावार का करीब 60 फीसदी आलू इसी इलाके में होता है. यहां के जी-4 आलू की मांग यूपी के विभिन्न जनपदों के साथ छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश आदि राज्यों से आती है.

मुंडेरा फल-सब्जी मंडी के व्यापारी नेता सतीश कुशवाहा बताते हैं कि सीजन में मंडी में हर दिन 200 से 250 टन आलू पहुंचता है. जिसकी खपत स्थानीय बाजारों से साथ दूसरे जनपदों में होती है. उनका मानना है कि मंडी में पहुंचने वाले आलू का 25- फीसदी हिस्सा चिप्स, समोसा, चाट-फुल्की, टिकिया, बर्गर आदि बनाने के काम में आता है. बाकी आलू की खपत सब्जी बनाने में होती है.

जिला उद्यान अधिकारी उमेश चंद्र उत्तम ने बताया कि प्रयागराज में औसतन हर वर्ष करीब पांच लाख मीट्रिक टन आलू का उत्पादन हो रहा है. जिसमें दो लाख 60 हजार मीट्रिक टन से दो लाख 80 हजार मीट्रिक टन आलू स्टोर में रखा जाता है. बाद में यही आलू शहर-गांव के बाजारों से साथ दूसरे जनपद और राज्यों में व्यापारी मांग के अनुसार निर्यात करते हैं.

जनपद में दो वर्षों में आलू की खेती और उत्पादन

वर्ष रकबा उत्पादन

2022-23 22 हजार हेक्टेयर 5.50 लाख मीट्रिक टन

2023-24 20 हजार हेक्टेयर 5.00 लाख मीट्रिक टन

सोरांव के कई गांवों में सिर्फ आलू की खेती

सोरांव के हजारों किसान ऐसे हैं जो अपने खेतों में शत-प्रतिशत आलू की खेती करते हैं. सोरांव तहसील क्षेत्र में सबसे अधिक आलू की पैदावार वाले गांवों में बदौली, सघनगंज, अहिदीपुर, राजापुर चौबारा, कल्याण शाह का पुरा, गोहरी, लकड़मंडी आदि है. जहां लगभग सभी किसान आलू की खेती करते हैं.

 

 

इलाहाबाद न्यूज़ डेस्क