फ्रांस के बाद अब श्रीलंका और मॉरिशियस में भी धूम मचाएगा UPI , जाने कब, किस दिन और कहाँ होगा लांच ?

भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई सोमवार 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा मॉरीशस में रुपे कार्ड भी लॉन्च किया जाएगा. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के....
 
फ्रांस के बाद अब श्रीलंका और मॉरिशियस में भी धूम मचाएगा UPI , जाने कब, किस दिन और कहाँ होगा लांच ?

बिजनेस न्यूज डेस्क !!! भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई सोमवार 12 फरवरी को श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा मॉरीशस में रुपे कार्ड भी लॉन्च किया जाएगा. इस दौरान श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के पीएम प्रविंद जगुनाथ भी मौजूद रहेंगे. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे. गौरतलब है कि यूपीआई पेमेंट सिस्टम फ्रांस में स्वीकार किया जाएगा और इसकी शुरुआत एफिल टावर से हो चुकी है.

श्रीलंका और मॉरीशस में UPI: श्रीलंका और मॉरीशस के नागरिक कर सकेंगे भुगतान, मॉरीशस के बैंक जारी कर सकेंगे रुपे कार्ड

यूपीआई सेवा के लॉन्च से श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिक भी यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने में सक्षम होंगे। RuPay कार्ड सेवाओं का विस्तार मॉरीशस में बैंकों को मॉरीशस में RuPay तंत्र के आधार पर कार्ड जारी करने में सक्षम करेगा। भारत और मॉरीशस दोनों में निपटान के लिए RuPay कार्ड के उपयोग की सुविधा प्रदान करेगा। इस लॉन्च से तीनों देशों के लोगों को तेज और निर्बाध डिजिटल लेनदेन अनुभव का लाभ मिलेगा। देशों के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी.

श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई: फ्रांस में यूपीआई लॉन्च, लीरा के साथ करार

गणतंत्र दिवस से पहले फ्रांस में भी यूपीआई लॉन्च किया गया था। एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (एनआईपीएल) ने फ्रांसीसी ई-कॉमर्स और पेमेंट्स कंपनी लायरा के साथ समझौता किया है। भारतीय दूतावास ने अपने बयान में कहा कि भारतीय पर्यटक वर्तमान में एफिल टॉवर देखने वाले अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का दूसरा सबसे बड़ा समूह हैं। पेरिस में एफिल टॉवर देखने आने वाले पर्यटक अब भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से प्रतिष्ठित स्मारक की अपनी यात्रा बुक कर सकेंगे। एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा कि उनका लक्ष्य ऐसी साझेदारी स्थापित करना और उपभोक्ताओं को सुविधाजनक और सुरक्षित सीमा पार भुगतान समाधान प्रदान करने में सहयोग करना है।