फ्रांस में होटल के नीच खुदाई के दौरान मिला पुराना महल, बर्तन-गहने नक्काशीदार दरवाजे आदि, जानें क्या हैं पूरा मामला ?

दोस्तों, हम कई बार जमीन के अंदर हीरे-जवाहरात मिलने की खबरें सुनते हैं, लेकिन फ्रांस में इससे भी बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक होटल परिसर में खुदाई के दौरान सैकड़ों साल पुराना एक महल मिला है। फ्रांसीसी पुरातत्व विभाग...
 
फ्रांस में होटल के नीच खुदाई के दौरान मिला पुराना महल, बर्तन-गहने नक्काशीदार दरवाजे आदि, जानें क्या हैं पूरा मामला ?

यूरोप न्यूज डेस्क !!! दोस्तों, हम कई बार जमीन के अंदर हीरे-जवाहरात मिलने की खबरें सुनते हैं, लेकिन फ्रांस में इससे भी बड़ा मामला सामने आया है। यहां एक होटल परिसर में खुदाई के दौरान सैकड़ों साल पुराना एक महल मिला है। फ्रांसीसी पुरातत्व विभाग ने होटल परिसर के नीचे छिपे 14वीं सदी के महल के अवशेषों की खोज की है। यह काफी गहरा है और एक बड़े गड्ढे जैसा दिखता है।

खुदाई के दौरान बर्तन और आभूषण भी मिले

खुदाई के दौरान कई बर्तन, आभूषण और ताले जैसी वस्तुएं भी मिलीं। ये सभी एक निश्चित सदी में अभिजात्य वर्ग में रहने वाले लोगों की ओर इशारा करते हैं। ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि यहां किसी का साम्राज्य है. पुरातत्व विभाग इस पर आगे शोध कर रहा है। इसके साथ ही इस महल की जगह को लेकर अभी भी खुदाई जारी है. पुरातत्व विभाग का कहना है कि अभी भी कई रहस्यों से पर्दा उठना बाकी है.

138 फीट लंबा और 56 फीट चौड़ा

पुरातत्व विभाग की टीम लगातार इस महल पर शोध कर रही है। किले जैसा यह महल लगभग 138 फीट लंबा और 56 फीट चौड़ा है। महल की दीवारें भी 18 फीट मोटी हैं। इसमें कई नक्काशीदार दरवाजे और दीवारें भी हैं। वहाँ कई सीढ़ियाँ भी हैं। फ्रेंच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव आर्कियोलॉजिकल रिसर्च (आईएनआरएपी) ने मध्ययुगीन चातेऊ डे ल'ओइस के खंडहरों के ऊपर स्थित लागर्स होटल के परिसर में खुदाई के दौरान तहखानों की खुदाई की है। शोध के अनुसार, ब्रिटनी के तट पर एक गांव वेनिस में 1381 में बना यह महल ब्रिटनी के ड्यूक जॉन चतुर्थ के गढ़ और निवास के रूप में बनाया गया था।